ग्रामीण क्षेत्रों में मानवधिकार संरक्षण की आवश्यकता : डॉ रणधीर कुमार

ग्रामीण क्षेत्रों में मानवधिकार संरक्षण की आवश्यकता : डॉ रणधीर कुमार

बिजनोर /उत्तरप्रदेश : राष्ट्रीय मानवाधिकार एवं अपराध नियंत्रण ब्यूरो के प्रदेश अध्यक्ष उत्तर प्रदेश श्री मोहित रौनियार के नेतृत्व में 5 मार्च 2021 को बिजनोर में एक दिवसीय मानवाधिकार जागरुकता सेमिनार सह सम्मान समारोह का आयोजन किया गया ! उक्त कार्यक्रम में मुख्यातिथि के रूप में राष्ट्रीय मानवाधिकार एवं अपराध नियंत्रण ब्यूरो के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ रणधीर कुमार थे ! विशिष्ट अतिथि के रूप में राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य श्री मनोज कुमार पांडेय, मध्यप्रदेश अध्य्क्ष श्री राहुलसिंह चौहान, उत्तराखंड प्रदेश अध्य्क्ष मो. मुरसलीन अंसारी थे ! कार्यक्रम को संबोधित करते हुए राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ रणधीर कुमार ने कहा कि दिनों दिन देश विदेश में मानवाधिकारों के हनन की समस्या बढ़ती जा रही है ग्रामीण स्तर पर मानवाधिकार हनन की घटनाओं में लगातार इजाफा हो रही है जिसे संरक्षण करने की जरूरत है डॉ रणधीर ने समाज के शोषित, पीड़ित एवं प्रताड़ित लोगों के अधिकारो की संरक्षण की जरूरत पर चर्चा की एवं संगठन के माध्यम से ऐसे पीड़ित लोगो के अधिकारो की संरक्षण पर जोर दिया ! डॉ रणधीर ने यह भी कहा कि मानवाधिकार के क्षेत्र में कार्य कर रहे कार्यकर्ताओ को परेशानी का सामान करना पड़ता है जिस पर एकत्रित होकर कार्य करने की जरूरत है ! राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य मनोज़ कुमार पांडेय, प्रदेश अध्य्क्ष मध्यप्रदेश, उत्तरप्रदेश प्रदेश अध्यक्ष, उत्तराखंड प्रदेश अध्यक्ष ने भी अपने विचार व्यक्त किये एवं मानवाधिकार के विषयों पर चर्चा की !

सामाजिक प्रेरणा सम्मान 2021 से सम्मानित हुए कार्यकर्ता !

इसी एक दिवसीय जागरुकता सह सम्मान समारोह में मानवाधिकार के क्षेत्र में समाज में उत्कृष्ट कार्य कर रहे मानवाधिकार कार्यकर्ता एवं समाजिक लोगो को सामाजिक प्रेरणा सम्मान 2021 से सम्मानित किया गया जिसमें लगभग 20 लोगों को सम्मानित किया जिसका उद्देश्य समाजहित और मानवाधिकारो के लिए कार्य कर रहे लोगो को प्रोत्साहित करना है !
इस उपरोक्त कार्यक्रम के आयोजन में एन एच आर सी सी बी के प्रदेश पदाधिकारी उत्तरप्रदेश फ़रमान अहमद, मुकेश सैनी ,अब्दुल खालिद समेत कई पदाधिकारीयो की अहम भूमिका रही !