अरूणाचल प्रदेश में जारी ‘मानव दास प्रथा’ के शीघ्र अंत करने हेतु अभियान छेड़ा, डॉ रणधीर ने राष्ट्रपति को लिखा पत्र!

अरूणाचल प्रदेश में जारी ‘मानव दास प्रथा’ के शीघ्र अंत करने हेतु अभियान छेड़ा, डॉ रणधीर ने राष्ट्रपति को लिखा पत्र!

where to buy accutane in the philippines अरुणाचल प्रदेश में सदियों से जारी अमानवीय, क्रूर दास प्रथा का मुद्दा माननीय राष्ट्रपति, माननीय प्रधानमंत्री ,सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश, राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग तथा अन्य सम्बन्धित संस्थाओं को पत्र लिखकर एन एच आर सी सी बी के अध्यक्ष डॉ. रणधीर कुमार ने इस अमानवीय चलन को कड़ाई से शीघ्र रोकने व अरुणाचल प्रदेश में इस तरह बने दासों को अविलंब आजाद कराने की अपील की है। 
ज्ञात हो कि अरुणाचल प्रदेश में एक आंकड़े के अनुसार करीब 40 हज़ार से ज्यादा ‘मानव दास’ हैं। वहाँ यह एक सामान्य चलन है। ज्यादातर लड़कियों को मानव दास बनाया जाता है। इन लड़कियों को बच्चे से समय ही आसाम जैसे गरीब राज्यों से या तो चुरा लिया जाता है या एजेंट्स के माध्यम से उन्हें अरूणाचल की सीमा पार कराकर बेच दिया जाता है। इन मानव दासों को कोई भी व्यक्तिगत अधिकार नहीं होते हैं। वे अपने मालिक की सम्पति के समान होते हैं। वे ना तो अपने घर जा सकते हैं, ना ही उनको अपने काम का मेहनताना ही मिलता है। वे अपने मालिकों के ‘सेक्स स्लेव’ के रूप में भी कार्य 
करते हैं। उनके जन्मे अवैध बच्चे भी इसी मानव दासता के शिकार होते हैं। अगर वे इस चंगुल से आजाद होना चाहते हैं तो इन्हें इसकी सजा कड़ी यातना, मार-पीट, शरीर दागना, जलील करना यहाँ तक की मौत तक कि सजा दी जाती है। यह एक बेहद अमानवीय और रूह को कपा देना वाला चलन है। जिसका अंत बेहद जरूरी है। इस दासता के अंत का अभियान डॉ. रणधीर कुमार ने छेड़ दिया है। उन्होंने सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश को उन ‘ह्यूमन स्लेव्स’ की तस्वीरें और वीडियो भी भेजा है। जिसमें वे मानव दास सरकार, पुलिस, न्यायालय से अपनी रिहाई की अपील करते नजर आ रहे हैं। 
उन्होंने इस अभियान में मीडिया , सरकार, पुलिस और न्यायपालिका की भूमिका का आहवान किया है। उनका कहना है कि इसे समाप्त करने हेतु संसद से सड़क तक वे उन मानव दासों के लिए लड़ेंगे। उनका कहना है कि यह बेहद शर्मनाक है कि आज 21वीं सदी में भी यह मानव गुलामी का डरावना सच दिखाता है। जिसका अंत किया जाना हम सबका नैतिक व मानवीय कर्तव्य है।

this post

Add Comment

http://quantumbuild.net/get-inspired-design-inspiration-home-renovation-project/